google.com, pub-5942053480632440, DIRECT, f08c47fec0942fa0 google.com, pub-5942053480632440, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Saving Account और Current Account में क्या अंतर है?

Saving Account और Current Account में क्या अंतर है?

 Saving Account और Current Account में क्या अंतर है?




आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे Saving Account और Current Account में क्या अंतर है? बहुत से लोगो को पता नहीं होता है करेंट अकाउंट क्या होता है? और सेविंग अकाउंट क्या होता है? अगर आप इस सवाल जा जवाब जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह है।


जब आप बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए बैंक में जाते है तो बैंक अकाउंट ओपन (Bank Account Open) करते समय फॉर्म में आपको एक आप्शन चुनना होता है की आप किस टाइप का बैंक अकाउंट खोलना चाहते है  अगर आपका बैंक में एकाउंट खोलना चाहते है तो आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है की  सबसे अच्छा खाता कौन सा होता है?


सेविंग अकाउंट (Saving Account) क्या है ?

सेविंग अकाउंट (Saving Account) जिसे हम बचत खाता भी कहते है। जहा पर आप अपने बचाए हुए पैसो को थोडा थोडा करके जमा कर सकते है। इस तरह का खाता एक आम व्यक्ति के हिसाब से बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योकि एक आम व्यक्ति अपने कमाई से थोड़े-थोड़े पैसे बचाकर बैंक में जमा करता है ताकि वह भविष्य को बेहतर बना सके।

अगर आप सेविंग अकाउंट खोलते है तो आपके द्वारा जमा किये गए पैसे पर बैंक सालाना 3% से लेकर 5% तक इंटरेस्ट देता है। लेकिन सेविंग अकाउंट उन लोगो के लिए ठीक नहीं है जो बहुत ज्यादा पैसे की लेने देन (transaction) अपने अकाउंट से करते है क्योंकि इसमें transaction का एक लिमिट दिया गया है।


करंट अकाउंट (Current Account) क्या होता है ?

करंट अकाउंट (Current Account) जिसे हम चालू खाता भी कहते है। यह एक ongoing अकाउंट होता है। यह अकाउंट बिजनेस टाइप लोगो के लिए बनाया गया है जो रोजाना पैसे की लेने देन अपने बैंक अकाउंट से करते है। क्योंकि करेंट अकाउंट में transaction के लिए कोई लिमिट नही है आप जितना जितनी बार चाहे अपने बैंक अकाउंट से transaction कर सकते है।

करेंट अकाउंट का इस्तेमाल ज्यादातर बिजीनेसमेन ही करते है। जो पैसे का लेन देन यानि ट्रांजेक्शन (transaction) एक बड़े पेमाने पे करते है। 
करंट अकाउंट का इस्तेमाल करने से बैंक आपको सालाना किसी भी तरह का इंटरेस्ट नहीं देता है बल्कि उल्टा आपके अकाउंट को मैनेज करने के लिए बैंक आपसे पैसे लेता है।


Saving Account और Current Account में क्या अंतर है?

1. सेविंग अकाउंट को आम लोगो के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। जो अपने बचाए गए पैसे को बैंक में रख कर सके। सेविंग अकाउंट वालो को बैंक ब्याज (interest) प्रदान करती है। जबकि करंट अकाउंट बिजिनेस टाइप लोगो के लिए बनाया गया है। इस तरह के अकाउंट में बैंक किसी भी तरह का ब्याज (interest) नही देती है।

2. सेविंग अकाउंट में transaction की लिमिट होती है। जबकि करेंट अकाउंट में transaction की कोई लिमिट नही होती है आप जितना चाहे दिनभर में transaction कर सकते है।

3. सेविंग अकाउंट सैलरी अपने खाते में प्राप्त करने के लिए या फिर पैसे की बचत के उद्देश्य से ओपन करते है। जबकि करेंट अकाउंट को बिजनेस टाइप लोगो के लिए बनाया गया है।

4. सेविंग्स अकाउंट से आप केवल उतने ही पैसा निकाल सकते हैं, जितना आपके अकाउंट में है। लेकिन करंट अकाउंट में आप मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं, इसे ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कहते हैं।

5. सेविंग्स अकाउंट की तरह ही करंट अकाउंट में भी मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है, लेकिन करंट अकाउंट का मिनिमम बैलेंस, सेविंग्स अकाउंट की तुलना में थोड़ा ज्यादा रहता है।

6. करेंट अकाउंट में मैक्सिमम बैलेंस रखने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन सेविंग्स अकाउंट में आप मैक्सिमम लिमिट से ज्यादा पैसे नही रख सकते है।


Post a Comment

0 Comments