google.com, pub-5942053480632440, DIRECT, f08c47fec0942fa0 google.com, pub-5942053480632440, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Computer speed kaise badhaye ? How to increase Computer Speed ?

Computer speed kaise badhaye ? How to increase Computer Speed ?

 Computer speed kaise badhaye ? How to increase Computer Speed ?

Computer speed kaise badhaye अगर आप का भी कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो हो गया है जैसे आपका कंप्यूटर बार बार हेंग(hang) करता है या फिर कोई भी एप्लीकेशन बहोत स्लो चलता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप दुबारा अपने कंप्यूटर को पहले जैसा फास्ट कर सकते है।


जब हम कोई New Computer और Laptop खरीदते है, तो उसकी स्पीड भी काफी fast होती है, लेकिन जैसे जैसे हम इसका इस्तेमाल करते जाते है उसकी performance और speed धीरे धीरे slow होती जाती है। और जिसकी वजह से कुछ लोग तो अपने कंप्यूटर को format भी कर देते है। लेकिन कुछ लोग कंप्यूटर स्पीड बढ़ाने के लिए इसे फॉर्मेट करके इस परेशानी से मुक्ति पा लेते है। लेकिन format करने से हमारे जरुरी फोल्डर, फाइल्स डिलीट हो जाते है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा है जिनके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा सकते सकते है।


computer speed kaise badhaye


अगर आपका भी computer या laptop slow हो गया है तो आप अपने system को बिना format किए ही अपने कंप्यूटर स्पीड को नए जैसा फास्ट कर सकते है। इसके अलावा आप हमारे बताए गए tips को फॉलो करके अपने कंप्यूटर system को hang होने से भी बचा सकते है। तो चलिए हम आप को उन सभी टिप्स के बारे में बताते है।


1. सही system performance चुने


अगर आपका भी कंप्यूटर स्लो या हैंग करने लगा है तो आप अपने कंप्यूटर में सही system performance को चुने। कंप्यूटर सिस्टम में परफॉरमेंस का आप्शन रहता है। जिसके बारे जायदा लोगो को पता नहीं होता है। अगर आप अपने कंप्यूटर में सही system performance को सेलेक्ट करते है तो आपका कंप्यूटर परफॉरमेंस बेहतर हो जाता है।

  • कंप्यूटर या लैपटॉप में सही सिस्टम परफॉर्मेंसेस सेलेक्ट करने के लिए सबसे पहले Control panel में जाए।
  • system and security पर क्लिक करे
  • फिर system पर क्लिक करे।
  • अब advance system settings पर क्लिक करे।
  • अब performance वाले बॉक्स में setting पर क्लिक करे।
  • अब adjust for best performance वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके ok बटन पर क्लिक करे।


2. C Drive खाली रखें


कंप्यूटर स्लो या हैंग होने का यह भी एक कारण हो सकता है कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के C drive में space बहुत जायदा भर जाता है। किसी भी computer system का C drive सबसे important होता है क्योंकि C drive के बिना आपका system नहीं चल पायेगा इसी लिए ये drive आपके system के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। यह ड्राइव एक तरह की मेमोरी का काम करता है। और इसी drive में हमारे system के जरुरी software stored रहते है। लेकिन आप का C drive जीतना खाली होगा आपका कंप्यूटर उतना ही फास्ट और स्मूथ रन करेगा।


एक बात का हमेशा आप ख्याल रखे कि C drive में ज्यादा data ना रखे और अपना कोई भी personal data इस drive में ना रखें।


3. Disk cleanup करे


अगर आपका भी कंप्यूटर स्लो हो गया है तो आपके कंप्यूटर के ड्राइव में बहोत सारे unnecessary फाइल्स या जंक फाइल इक्कठा हो जाते है। जिसकी वजह से आप का कंप्यूटर स्पीड स्लो हो जाता है। तो ऐसे में आप disk cleanup की मदद से इन फाइल्स को डिलीट करके अपने कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा सकते है।

  • सबसे पहले आप My computer में जाए।
  • उसके बाद C drive पर राईट क्लिक करके properties पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आप डिस्क क्लीनअप (disk cleanup) पर क्लिक करे।


4. Recycle Bin folder खाली (empty) रखे


अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप speed बढ़ाना चाहते हो तो recycle bin folder को हमेशा खाली रखे। अक्सर बहुत से user अपने computer में किसी भी folder या file को delete करते है तो वह फाइल आपके Recycle Bin फोल्डर में जाकर स्टोर हो जाता है। इसलिए अगर आपको अपना कंप्यूटर speed up करना है तो इस folder को हमेशा खाली रखे।

  • Recycle Bin Folder को खाली करने के लिए सबसे पहले Recycle bin को ओपन करे।
  • अब इस फोल्डर में मौजूद सभी फाइल को ctrl + A बटन press करके सभी फाइल को सेलेक्ट करके कीबोर्ड में delete बटन को press करे।


5. Start-Up Program Uninstall करें


अक्सर लोग अपने computer या लैपटॉप में start up program को जरुरत से ज्यादा install कर लेते है और उसके बाद उनका सिस्टम स्लो हो जाता है और हैंग भी करने लगता है। Start up program कंप्यूटर में एक ऐसी चीज होती है जो computer on करने के बाद अपने आप automatic background में रन करने लगती है जिससे आप का कंप्यूटर स्लो काम करने लगता है। Analog Clock, Screen News Feed, G-Talk, Skype, Bit Torrent etc ये सभी Start up program के कुछ उदाहरण है।

  • Start up program uninstall करने के लिए आप कंप्यूटर कीबोर्ड मे Windows key+R बटन को press करें।
  • अब एक popup बॉक्स ओपन होगा जिसमें आप msconfig टाइप करके ok पर क्लिक करे।
  • अब आप start up tab पर क्लिक कीजिए और उसके बाद आपके सामने एक program list ओपन होगी।
  • अब आप यहां से जो भी प्रोग्राम uninstall करना चाहते है उन्हें list से remove कर दीजिए।


6. Corrupt File delete करें


कंप्यूटर slow होने का यह भी एक कारण हो सकता है। क्योंकि किसी भी computer में operating system हमेशा PC system files में बदलाव करता रहता है और यह तब होता है जब हम अपने कंप्यूटर में किसी फाइल को update करते है। फाइल update करते समय कोई जरूरी फाइल या डाटा corrupt हो जाती है। उसके बाद कंप्यूटर सिस्टम स्लो या हैंग होने लगता है।


इसलिए इन corrupt file को आप repair या डिलीट करके अपने कंप्यूटर स्पीड को ठीक कर सकते है।


  • Corrupt फाइल चेक करने के लिए आप सबसे पहले control panel में जाए।
  • उसके बाद प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद uninstall और change program में जाए।
  • यहां आने के बाद आप "System Files Checking" की help से corrupt files को PC से remove कर सकते है या फिर repair भी कर सकते है।


7. Temp files delete करे


कंप्यूटर slow होने का यह भी एक कारण हो सकता है।क्योंकि कंप्यूटर में ऐसे बहुत से टेम्प फाइल्स होते है जिन्हें आप समय समय पर डिलीट नहीं करते है तो आप का कंप्यूटर slow हो जाता है। ये टेम्प फाइल जब आपके सिस्टम में बहुत सारे जमा हो जाते है तब आपका कंप्यूटर स्लो चलने लगता है तो आप इन सारे टेम्प फाइल्स को डिलीट कर सकते है।

  • Temp फाइल्स डिलीट करने के लिए आप कंप्यूटर कीबोर्ड मे Windows key+R बटन को press करें।
  • अब एक popup बॉक्स ओपन होगा जिसमें आप %temp% लिखकर टाइप करे और enter बटन दबाए।
  • उसके बाद एक फोल्डर ओपन होगा। इसमें जीतने भी फाइल है उन्हें सेलेक्ट all करके डिलीट करें।
  • फिर दुबारा Windows key+R बटन को press करें। और temp लिखकर इंटर बटन दबाए और सभी फाइल को डिलीट करें।
  • उसके बाद फिर Windows key+R बटन को press करें। और prefetch लिखकर enter दबाए और सभी फाइल को डिलीट करें।
  • उसके बाद ये सभी डिलीट की हुए फाइल recycle bin folder में चली जाएगी। इसलिए आप recycle bin को ओपन करके सभी फाइल को select all करके डिलीट करें।


8. Register Antivirus Use करें


Computer स्लो होने का यह भी एक मुख्य कारण होता है। अक्सर लोग अपने कंप्यूटर से वायरस को हटाने के लिए अपने कंप्यूटर में फ्री antivirus सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लेते है जिससे उनका सिस्टम बहुत जायदा स्लो हो जाता है। इसलिए अगर आप antivirus का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप को हमेशा बाजार में मिलने वाली लाइसेंस key वाली antivirus use करनी चाहिए।


इसके अलावा आप Register Antivirus से अपने computer system को समय समय पर scan करते रहे और जितना हो सके अपने computer system की internal memory को खाली रखे। इस तरह से आप अपने कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा सकते है।


Post a Comment

0 Comments